AC और परफ्यूम से रहें दूर, नहीं तो कोरोना वायरस दे सकता है घर में दस्तक

AC और परफ्यूम से रहें दूर, नहीं तो कोरोना वायरस दे सकता है घर में दस्तक

सेहतराग टीम

चीन से फैले कोरोना वायरस का कहर अभी थमा नहीं है। अगर इसका संक्रमण फैलने की बात करें तो यह हवा से ज्यादा फैलता है। इसी कारण से सिंगापूर में प्रशासन की तरफ से अपील की गयी है। प्रशासन ने लोगों को कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण में आने से बचने के लिए एयर कंडीशनर को बंद रखें और अभी के लिए सिर्फ फंखे का इस्तेमाल करें।

पढ़ें- सर्दी-जुकाम को समझ बैठा कोरोना वायरस का इंफेक्शन, व्यक्ति ने फांसी लगाकर दे दी जान

वहीं एक चीनी विशेषज्ञ का मानना है कि कोरोना वायरस लोगों को हवा के माध्यम से संक्रमित कर सकता है। लेकिन वहीं एक ऑस्ट्रेलियाई विशेषज्ञ का कहना है कि इस बात की पुष्टि के लिए अभी और सबूत की जरूरत है

चीनी विशेषज्ञ शंघाई सिविल अफेयर्स ब्यूरो के झेंग क्यून ने कहा कि कोरोना वायरस का संक्रमण सीधे किसी व्यक्ति के संपर्क में आने, हवा से सीधा संक्रमण और एयरोसोल संक्रमण हो सकता है। उन्होंने कहा कि एयरोसोल संक्रमण वह है, जो कि किसी परफ्यूम स्प्रे या अन्य स्प्रे की वजह से हवा में फैलता है और किसी अन्य व्यक्ति के उस हवा को सांस लेने से फैलता है।

वहीं आस्ट्रेलियन विशेषज्ञ एसोसिएट प्रोफेसर इयान मैके ने कहा कि इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि कोरोना वायरस हवा से फैल रहा हो। उन्होंने कहा कि ऐसा हो सकता है कि हवा में जेल की मौजूदगी में वायरस ट्रैवल कर रहा हो, हालांकि इस बात की पुष्टि के लिए अभी सबूत नहीं हैं।

पढ़ें- Corona virus: हिमाचल प्रदेश में चीन से लौटे 45 लोग, सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को किया अलर्ट

नोवेल कोरोना वायरस के बड़े समूह के कारण इंसानों तथा जानवरों में बीमारियां फैलती हैं। पशुओं में पनपे कोरोना वायरस कभी-कभी विकसित होकर लोगों को संक्रमित करते हैं तथा उसके बाद वायरस अन्य लोगों में फैलने लगते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

अलसी के बीज का इस्तेमाल कर करें वजन कम, इन 4 तरीकों में भी असरदार

मुंह, बाल और गैस की समस्यायों का काल है लौंग, ऐसे करें प्रयोग

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।